हिमाचल मे पिछले पांच साल मे लगातार बढ़ रहे है रेप के केस

देवभूमि हिमाचल जैसे शांत प्रदेश में बढ रहे महिलाओं के खिलाफ अपराध के पिछले 5 साल के आंकड़े चिंता का विषय है । प्रदेश में पिछले  5 साल मे बलात्कार के 1309 केस सामने आए हैं।

हिमाचल मे पिछले पांच साल मे लगातार बढ़ रहे है रेप के केस

image source

हाल ही में दसवीं क्लास की छात्रा से गैंगरेप और हत्या के मामले में प्रदेश को समूची दुनिया में शर्मिंदा होना पड़ा। कोटखाई गैंगरेप और हत्या मामले की ही तरह कुल्लू जिले के भुंतर में 8 साल की बच्ची की रेप के बाद हत्या कर दी गई थी।

हिमाचल मे पिछले पांच साल मे लगातार बढ़ रहे है रेप के केस

image source

हिमाचल जैसे शांत प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध के आंकड़े समाज के लिए भी चिंता का विषय हैं। मनोचिकित्सक इसके पीछे नशाखोरी, बेरोजगारी और धन के अत्याधिक प्रवाह (Huge Money) को कारण बता रहे हैं।

हिमाचल मे पिछले पांच साल मे लगातार बढ़ रहे है रेप के केस image source

ये आकंड़े हैं चिंता का विषय

इसी वर्ष 2017 कोटखाई की घटना से पहले बलात्कार के 105 मामले के सामने आ चुके थे।वर्ष 2012 में हिमाचल प्रदेश में बलात्कार के 183 केस रिपोर्ट किए गए। 2013 में यह आंकड़ा 183 से बढक़र 250 हो गऐ। वर्ष 2014 में बलात्कार के 284 केस दर्ज हुए।

2 साल मे यानी वर्ष 2015 और 2016 में 244 बलात्कार के केस प्रति वर्ष दर्ज हुए।5 साल के अंतराल में महिलाओं से छेड़छाड़ के 2289 केस दर्ज किए गए।

इस बुराई से बचने के लिए हमें कानून को भी कठोर बनाना पड़ेगा जिसके डर से मनचले ऐसी घिनोनी हरकत नहीं करेंगे। साथ ही साथ हमें लड़कियों तथा महिलाओं को भी सशक्तिकरण की दिशा में भरपूर सहयोग देना चाहिए ताकि वह किसी भी ऐसी स्थिति का डटकर सामना कर पाए।

news source: eenaduindia

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment