fbpx

हिमाचल के चर्चित Case जिनमें CBI अभी तक आरोपियों को नहीं पकड़ पाई।

हिमाचल के चर्चित Case जिनमें CBI अभी तक आरोपियों को नहीं पकड़ पाई।

पूरे हिमाचल को झकझोर देने वाले 10वीं की छात्रा से गैंगरेप व मर्डर केस की जांच बेशक सीबीआई कर रही है, लेकिन प्रदेश से जुड़े तीन अहम केस को सीबीआई आज तक अंजाम तक नहीं पहुंचा पाई है।

image source
image source

1. एक केस तो नवंबर 1995 का है। कानूनी मामलों के बड़े नाम एडवोकेट छबील दास का नवंबर 1995 में मर्डर हुआ था। नेपाल के रहने वाले नौकर ने ही अपने मालिक एडवोकेट छबील दास का मर्डर कर भाग गया था। एडवोकेट छबील दास शिमला के रहने वाले थे।बाद में इस केस को सीबीआई को दिया गया।

यह भी पढ़े। जानिए हिमाचल प्रदेश की पर्वत श्रृंखलाओं तथा प्रमुख दर्रो के बारे में

असल में नेपाल के साथ भारत की प्रत्यार्पण संधि नहीं है।

यहीकारण है कि नेपाली हिमाचल में अपराध करके वापिस भाग जाते हैं। छबील दास मर्डर केस में भी यही हुआ। जांच के बाद ये केस अनट्रेस घोषित कर दिया गया।

हिमाचल के चर्चित Case जिनमें CBI

image source

2. इसी तरह शिमला के मशहूर कारोबारी हर्ष बालजीज की हत्या का केस भी सीबीआई नहीं सुलझा पाई थी। वर्ष 2003 में हर्ष बालजीज को शिमला में आर्मी ट्रेनिंग कमांड के पास गोली मार दी गई थी। ये केस भी सीबीआई को सौंपा गया था। सीबीआई इस मामले में भी अपराधियों के तक नहीं पहुंच पाई थी।

Image Source

3. एक और अहम केस भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान shimla से चोरी हुए एंटीक घंटे का है। नेपाल के राजा ने इस घंटे को वायसराय को भेंट किया था। करोड़ों रुपए की कीमत के इस एंटीक घंटे को 21 अप्रैल 2010 को किसी ने भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान के गेट से चुरा लिया था। इस मामले को 7 साल हो चुके हैं

हिमाचल के चर्चित Case जिनमें CBIimage source

लेकिन इस केस के आरोपी अभी तक नहीं पकड़े गए हैं। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत अरबों रुपए आंकी गई थी। पुलिस ने मामले को क्लोजर रिपोर्ट दे दी थी। इसके बाद भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान ने इस मामले की सीबीआई जांच के लिए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। उस याचिका पर हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया था। बाद में जांच सीबीआई को सौंपी गई।

हालांकि सीबीआई ने दावा किया है कि इस केस में उसे अहम सुराग हाथ लगे हैं, लेकिन इस केस के आरोपी अभी भी पकड़ से बाहर हैं।

Image source

गुड़िया गैंगरेप  केस के बाद अब हिमाचल की जनता के दबाव में आकर गुड़िया  केस  की जांच सीबीआई के पास आई है। यह तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा की सीबीआई छात्रा के गुनहगारों को सामने ला पाएगी या नहीं।

Source: EenaduIndia

यह भी पढ़े। जल्द होगी शुरू चंडीगढ़ से शिमला तक की रोजाना हेलीकॉप्टर सेवा

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.