फेसबुक करेगा हिमाचल और गुजरात के मतदाताओं को प्रोत्साहित। जानिए कैसे…

फेसबुक ने हिमाचल प्रदेश तथा गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के कार्यालयों के साथ मिलकर लोगों को आगामी राज्य चुनावों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने की ठानी है।

फेसबुक करेगा हिमाचल और गुजरात

इस सहयोग के एक हिस्से के रूप में, फेसबुक तीन अलग-अलग मतदान दिनों 9 नवंबर, 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को लोगों के न्यूज़ फीड में एक अनुस्मारक(reminder) दिखलाएगा। आगामी राज्य चुनावों में लोगों को शिक्षित करने में मदद करने और उन्हें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

फेसबुक करेगा हिमाचल और गुजरात



हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से मुख्यधारा के वोटरों तक पहुंचने के महत्व को अंदेखा नहीं किया जा सकता है। “फेसबुक की जैसी पहुंच है , उसे ध्यान में रखते हुए सूचना प्रसार और जागरूकता पैदा करने के लिए इस माध्यम को प्रभावी उपकरण के रूप में उपयोग करने का हमारा प्रयास रहा है”।

फेसबुक करेगा हिमाचल और गुजरात

गौरतलब हो की भारत में 212 मिलियन से ज्यादा लोग फेसबुक पर सक्रिय हैं। एक रिलीज के अनुसार, 2017 में पिछले पांच भारतीय राज्यों के चुनावों के दौरान 37 मिलियन लोगों ने 312 मिलियन से अधिक बातचीत(interactions) की  है।

फेसबुक करेगा हिमाचल और गुजरात

हमारा मानना है कि सोशल मीडिया इस चुनाव में काफी महत्व रखने वाला है। चाहे वह किसी जनसभा का लाइव प्रदर्शित होना या लोगों का अपना विचार व्यक्त करना हो, काफी तरीकों से सोशल मीडिया को उपयोग में लाया जा रहा है। आए दिन BJP के द्वारा प्रकाशित विज्ञापन YouTube तथा अन्य बहुत सारी वेबसाइट पर दिखाई देते हैं।

फेसबुक करेगा हिमाचल और गुजरात
Commercial by BJP on YouTube

इससे पता चलता है कि इस चुनाव में सोशल मीडिया काफी वोटरों तक पहुंचने की आसान खिड़की है।


Source: FirstPost

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment