किन्नौर में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर सड़क बनाकर भारत देगा चीन को टक्कर..

भारत देगा चीन को टक्कर

Image Source

चीन सीमा से लगते हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के अति दुर्गम क्षेत्र में एक और सड़क तैयार की जा रही है। यह सड़क चीन सीमा तक पहुंच बनाने के लिए बनाई जा रही है। ठंगी से चारंग तक 20 km सड़क पर तेजी से काम चल रहा है।

भारत देगा चीन को टक्कर

Image Source

इंडो-चाइना बॉर्डर सड़क ICBR योजना के तहत इस सड़क को 2 लेन बनाया जा रहा हैं। इस सड़क के आखरी गांव चारंग से मात्र 10 किलोमीटर दूरी पर चीन सीमा है। इसके आगे जाने पर आईटीबीपी और सेना की पोस्ट तैनात हैं।



भारत देगा चीन को टक्कर

Image Source

इस सड़क  बनने से बड़ी राहत ग्रामीण लोगों के साथ साथ भारतीय सेना को भी मिलेगी । लोक निर्माण विभाग सड़क को चौड़ा करके पैराफिट का निर्माण किया हैं। और साथ ही ड्रेर्नेज सिस्टम को भी बनाया गया है।150 फीट लंबे बैली ब्रिज जो कि क्यारबू नाले पर बन कर तैयार हो चुका है।

यह भी पढ़े खराब मौसम के कारण भुंतर-चंडीगढ़ उड़ान दो महीने रहेगी बंद। पढ़िए पूरी ख़बर..

भारत देगा चीन को टक्कर

Image Source

11 हजार फीट की ऊंचाई पर बन रहा पुल

इन दिनों शुरतिंग नाले पर 180 फीट लंबा पुल बनाने का काम जोरों पर है। इस पुल की ऊंचाई करीब 11,000 फीट होगी। इस पुल का 80 फीसदी के करीब काम पूरा हो चुका है।

कल्पा के लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन एमआर नेगी ने बताया कि ठंगी से चारंग तक सड़क पर 28 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। शुरतिंग नाले पर पुल का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है।

भारत देगा चीन को टक्कर

Image Source



एक अन्य पुल बनना बाकी है। इस सड़क की हालत सुधरने से जहां चीन सीमा से सटे कुन्नो-चारंग गांव की 530 आबादी और सेना के जवानों के साथ साथ आईटीबीपी को सहूलियत मिलेगी।

News Source amarujala

ताज़ा न्यूज और आर्टिकल्स पाने के लिए हमारे facebook page onehimachal से जुड़िए ।



Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment