ब्रिक्स के 680 करोड़ रुपयों से बनेंगी हिमाचल में 31 पेयजल स्कीमें। पढ़िए पूरी ख़बर..

ब्रिक्स के 680 करोड़

Image Source



 ब्रिक्स समूह ने हिमाचल प्रदेश की 31 पेयजल की लांबित स्कीमों को मंजूरी दी है। करीब तीन माह पहले भेजी गई इन 31 पेयजल स्कीमों के लिए 680 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। हिमाचल प्रदेश में चुनाव के चलते अभी आचार संहिता लागू है। आचार संहिता खत्म होते ही हिमाचल प्रदेश सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग इन सभी 31 पेयजल स्कीमों लिए टेंडर आमंत्रित करेगा।

ब्रिक्स के 680 करोड़

Image Source

हिमाचल प्रदेश सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग का मानना है कि इन स्कीमों के कार्यान्वित होने से हिमाचल प्रदेश के निचलेे मैदानी क्षेत्रों में पेयजल की समस्या काफी हद तक हल हो जाएगी । जब भी स्कीमों के टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे तब ब्रिक्स समूह कुल राशि की 30 फीसदी बजट सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को जारी करेगा और शेष बाकी बजट दूसरे चरण में जारी होगा।

यह भी पढ़े। रोहतांग दर्रा अलगे साल तक गाड़ियों के लिए बंद। चंडीगढ़ में पारा गिरने की गुंजाइश..

ब्रिक्स के 680 करोड़

Image Source



इस परियोजना से हिमाचल प्रदेश की तीन हजार के करीब आबादी को इसका फायदा मिलेगा और पेयजल समस्या से निजात मिलेगी । बीते महीने अक्टूबर में ब्रिक्स की टीम ने  प्रस्तावित स्कीमों के लिए धर्मशाला ,मंडी,हमीरपुर और शिमला जोन का दौरा भी किया था। इसके बाद ब्रिक्स टीम की राजधानी शिमला में बैठक हुई।

ब्रिक्स के 680 करोड़

Image Source strollbug

राजधानी में हुई बैठक में ब्रिक्स टीम ने प्रदेश सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य  विभाग को पेयजल स्कीमों में 680 करोड़ रुपये की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई थी। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के चीफ इंजीनियर नवीन पुरी ने अमरउजाला से कहा कि ब्रिक्स की ओर से विभाग को पेयजल स्कीमों की मंजूरी का पत्र मिला है।



यह भी पढ़े। खुशखबरी: प्रदेश की पहली इलेक्ट्रिक बस ने पूरा किया अपना पहला कमर्शियल रन। पढ़ें पूरी खबर……

किन क्षेत्रों को मिलेगा लाभ

इन स्वीकृत हुए स्कीमों में सिरमौर, शिमला, मंडी ,ऊना, कांगड़ा, हमीरपुर जिले की पेयजल स्कीमों का लाभ मिलेगा। गौरतलब हो कि इन ज़िलों के काफी क्षेेत्रों में पानी की समस्या है। इस राशि को प्राप्त करके सही तरीके से काम में लाया जाए तो काफी सुधार होने की भरपूर संभावना हैैैं।

News Source amarujala

यह भी पढ़े। जानिए प्राचीन हिमाचल की 7 रियासतों के बारे में पढ़े…

हमसे जुड़िए हमारा facebook पेज लाइक करिये onehimachal



Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment